Best place to travel for a month : मार्च के महीने में, बजेट ट्रिप के लिए सबसे खूबसूरत है ये 5 जगह

dailywarta.com
6 Min Read
Best place to travel for a month

Best place to travel for a month

Best place to travel for a month, दोस्तों हम आपको येसी 5 जगह बताने वाले है जहां पर आप अपने बजट में अपनी ट्रिप का प्लान कर सकते है, और मार्च के महीने में उन जगहों पर जाना सफर को और भी सुहाना बना देता है , घूमना हर किसी को पसंद होता है और अगर उसीमे हम अपने बजट के अंदर अंदर कुछ येसी जगहों का अनुभव कर पाये तो हमारे लिए यह अनुभव काफ़ी सुंदरतापूर्ण बन जाता है।

तो चलिए दोस्तों आपको उन जगहों से रूबरू करवाते है जिसका आप बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे।

कसोल, हिमाचल प्रदेश :

हिमाचल प्रदेश का कसोल शहर काफ़ी चर्चा चर्चा में आता पर्यटन स्थलों की बात हो रही हो तो, यह शहर सुंदरता से भरपूर और बहुत ज़्यादा नेचुरल सौंदर्य से भरा हुआ शहर है, इस जगह पर आप काफ़ी बजट में अपनी ट्रिप प्लान कर सकते है। कसोल में आपको घूमने के लिए किफ़ायती मात्रा में वाहन मिल जाएँगे और यह जगह ट्रैकर्स के लिए काफ़ी जानी जाती है, तो अगर आप इस जगह को ज़रूर अपने लिस्ट में ऐड करें।

मनाली :

अगर बात हो Best place to travel for a month तो हमारे लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है मनाली जो काफ़ी सारे लोगों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है और यहाँ पर जाने के लिए आपको बस या फिर ट्रेन से ज्याना पड़ेगा ताकि आप कम से कम खर्चे में मनाली जा सके। यह जगह हिलस्टेशन पर होने की वजह से यहां पर आपको रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी कई गतिविधीया देखने मिलेंगी। आप अपने दोस्तों के साथ अगर जाएँगे तो आपको इन ऐक्टिविटीज़ में पैकेज सस्ता भी पड सकता है। इस ट्रिप पर आपको बहुत ज़्यादा मज़ा आएगा क्योंकि यहां आपको बेहतरीन अनुभव मिलेंगे।

ऋषिकेश :

उत्तर प्रदेश में बसें ऋषिकेश एक येसा पर्यटन स्थल है जहां पर लोग अपनी मन की शांति और प्राकृतिक सौंदर्यता का अनुभव करने जाते है, ये जगह ख़ासकर योग और आध्यात्मिक के रूप में ज़्यादातर जानी और मानी जाती है।इस जगह पर आपको कई आश्रम देखने मिलेंगे। इस जगह की ख़ास बात है यहाँ का देखने लायक़ नजारा और इसकी ख़ूबसूरती।

इसी के साथ हमारे लिस्ट पर है अगला पर्यटन स्थल जिसे सब लोग वाराणसी के नाम से जानते है, चलिए देखते हैं क्या है ख़ास वाराणसी में घूमने के लिए।

वाराणसी :

वाराणसी उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बेहद खूबसूरत शहर है, जो हिंदू धर्म के सभी लोगों के लिए तीर्थस्थलों में से ख़ास बन जाता है। यज़ा पर हर साल कई लोग भोलेनाथ का दर्शन करने आते है। यहाँ पर ना केवल भारतीय बल्कि विदेशों से भी लोग आते है इसकी प्राकृतिक संरचना देखने के लिए। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और ज़्यादातर लोग इस मंदिर का दर्शन करने के लिए पूरे भारत से आते है। इस मंदिर के बारे में लोगों का मानना है कि भोलेनाथ की एक झलक आपके सारे पाप धुल जाते है और आपकी आत्मा पवित्र हो जाती है।

यहाँ पर अस्सी घाट के नाम से एक जगह है जहां पर संत तुलसीदास जी का निधन हुआ था। इस जगह का घाट लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है ।

लडाक :

लड़ाक एक ऐसी जगह है जो बाइक राइडर्स के लिए हमेशा से पहली पसंद रही है। यहाँ की ख़ूबसूरती आपका मन मोह लेगी, अगर आपको ट्रैकिंग करना बेहद पसंद है तो आपको एक बार लडाक ज़रूर जाना चाहिए। इस जगह पर ना सिर्फ़ भारत से बल्कि विदेशों से भी लोग आते है इसकी सौंदर्यता सबका मन मोह लेती है। अगर आपको हमेशा से एडवेंचर का शौक़ रहा है तो ये जगह आपके लिये स्वर्ग से कम नहीं है। इस जगह पर जाने के लिए आप ट्रेन और बस से भी जा सकते है। पहाड़ी वादियाँ घूमने के लिए आपको बाइक रेंट पर मिल जाती है, जिससे की आप इस मनमोहक ट्रिप का पूरा आनंद उठा सके।

लड़ाख में आपको कई बेहतरीन जगह है जैसे की फुग़ताल माठ , जाँस्कर घाटी और पैगोंग झील इन जगहों पर भी आप जा सकते है। वहाँ पहुँचकर आपको एक बेहतरीन अनुभव प्राप्त होगा, दोस्तों Best place to travel for a month इन 5 जगहों पर आप अपने बजट के अंदर ही अपनी ट्रिप का प्लान कर सकते है।

यहाँ भी पढ़े : Does Masturbation Cause Weight Loss : क्या हस्तमैथुन से Weight Loss होता है ?

और जगह देखने के लिए यह लेख पढ़े https://www.aajtak.in/lifestyle/photo/10-best-places-to-visit-in-may-travelling-tpra-675175-2018-05-02-1

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *